Saturday, October 10, 2020

DSGMC:भाई तारू सिंह जी के 300वें जन्म दिवस को समर्पित विशेष गुरमति समागम करवाया गया

नई दिल्ली, 10 अक्टूबरः धर्म प्रचार कमेटी, दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा माई भागो ब्रिगेड के सहयोग से भाई तारू सिंह जी का 300वां जन्म दिवस मनाते हुए विशेष गुरमति समागम गुरुद्वारा बंगला साहिब में करवाया गया। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के महासचिव एवं शिरोमणि अकाली दल दिल्ली इकाई के अध्यक्ष स. हरमीत सिंह कालका, स्त्री अकाली दल दिल्ली इकाई की अध्यक्ष बीबी रणजीत कौर और कमेटी के धर्म प्रचार के मुखी जतिन्द्रपाल सिंह ने विशेष तौर पर पहुंच कर संगतों के दर्शन किए और गुरमति विचारों से परिचित करवाया।

इस मौके पर भाई चमनजीत सिंह जी दिल्ली वालों जथे की तरफ से गुरबाणी कीर्तन, गुरुद्वारा बंगला साहिब के हैड ग्रंथी भाई रणजीत सिंह जी ने कथा और भाई महल सिंह जी चंडीगढ़ वालों ने काव्यिक वारों के माध्यम से भाई तारू सिंह जी के जीवन पर प्रकाश डाला।

स. कालका ने कहा कि मैं दावे से कहता हूं कि अगर हम छोटी उम्र से ही अपने बच्चों को भाई तारू सिंह जी के जीवन के बारे में बतायें कि कैसे उन्होंने अपने केसों की बेअदबी नहीं होने दी बल्कि अपनी खोपड़ी उतरवा दी तो बच्चे कभी भी गुरसिखी जीवन का त्याग नहीं कर सकते, कभी सिखी से दूर नहीं जा सकते और ना ही कभी अपने केसों की बेअदबी कर सकते हैं।

बीबी रणजीत कौर ने बताया कि स्त्री अकाली दल द्वारा माई भागो ब्रिगेड बनाने के बाद कमेटी ने शहीदों के दिन मनाने की सेवा हमारी झोली में डाली है। उन्होंने बताया कि माई भागो ब्रिगेड द्वारा पेंटिंग और क्विज़ मुकाबले आनलाईन करवाये गये जिसमें 1800 के करीब बच्चों ने भाग लेकर भाई तारू सिंह जी के जीवन पर पेंटिंग बना कर भेजीं और क्विज़ मुकाबले में भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।
स. जतिन्द्रपाल सिंह ने कहा कि हम रोज़ाना जितनी बार भी अरदास करते हैं, भाई तारू सिंह जी को याद करते हैं कि उन्होंने सिखी की खातिर अपनी खोपड़ी उतरवाई जो कि बिना गुरु की बख्शिश के नहीं हो सकता। इस मौके पर प्रबंधकों द्वारा भाई तारू सिंह जी के जन्म दिवस की समूह संगतों को बधाईयां दी गईं। इस मौके पर दिल्ली कमेटी सदस्य एवं अन्य गणमान्य शख्सीयतें जिनमें परमजीत सिंह चंडोक, ओंकार सिंह राजा, सुखविंदर सिंह बब्बर, सतनाम सिंह मारवा विशेष तौर पर मौजूद रहे।

No comments: