Saturday, October 31, 2020

1984 सिख कत्लेआम शहीदों की याद में समागम

         1984 सिख कत्लेआम शहीदों की याद में समागम



नई दिल्ली, 31 अक्टूबरः देश भर में 1984 में सिख कत्लेआम के दौरान मारे गये सिख शहीदों की याद में दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी द्वारा गुरुद्वारा बंगला साहिब में प्रातः समागम करवाया जायेगा एवं शाम को सच्च की दीवार पर शहीदों की विधवाओं एवं पारिवारिक सदस्यांे के साथ मिलकर मोमबत्तियां जलाकर शहीदों को श्रृधांजलि दी जायेगी।

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी धर्म प्रचार के मुखी जतिन्दरपाल सिंह गोल्डी द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि हर साल की तरह इस बार भी 1984 सिख कत्लेआम के दौरान जिन सिखों का बेरहमी के साथ कत्ल कर दिया गया था जिसमें बर्जुग, युवा, महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे उन सभी की याद में दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी द्वारा गुरुद्वारा बंगला साहिब में श्री अखण्ड पाठ साहिब रखे गये हैं जिनका भोग 1 नवम्बर रविवार को प्रातः 8.30 बजे पड़ेगा उपरांतं कीर्तन एवं अरदास की जायेगी। कार्यक्रम में दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के अध्यक्ष मनजिन्दर सिंह सिरसा एवं महासचिव हरमीत सिंह कालका विशेष तौर पर पहुंचकर शहीद हुए सिखों को श्रृद्धा के फूल भेंट किए जाएंगे।


सः जतिन्दरपाल सिंह ने बताया कि इसके पश्चात शाम को शहीद परिवारों की विधवाएं एवं अन्य सदस्य शाम को 5.00 बजे गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब सच्च की दीवार पर पहुंचेंगे जहां मोमबत्तियां जलाकर शहीदों को श्रृद्धांजलि दी जायेगी और देश की सरकार को कातिलों को सलाखों के पीछे भेजने की मांग भी की जायेगी। इस मौके पर शहीदों की याद ताजा करने के लिए एक चित्र प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी

News Credit,
Mr.Sudeep Singh
Honorary Media Advisor
DSGMC

No comments: