Wednesday, October 14, 2020

पूर्व सैनिक बलविंदर सिंह का परिवार मनजिंदर सिंह सिरसा व अन्यों को साथ लेकर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल को मिला


नई दिल्ली, 14 अक्टूबरः पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा हिरासत में लिए गए पूर्व फौजी बलविंदर सिंह के परिवार द्वारा आज दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष स. मनजिंदर सिंह सिरसा व अन्य पदाधिकारियों को साथ लेकर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल से मुलाकात की गई और बलविंदर सिंह को तुरंत रिहा करने व  परिवार को इन्साफ देने की मांग की गई। इस प्रतिनिधिमंडल में बलविंदर सिंह की पत्नी करमजीत कौर व पुत्र हरसवीर सिंह भी शामिल थे।

मीटिंग के पश्चात श्रीमती करमजीत कौर, स. सिरसा व अन्यों ने मीडिया को बताया कि उनहोंने राज्यपाल श्री जगरूप धनखड़ से मुलाकात की है और उन्हें अपील की है कि बलविंदर सिंह से हुई बेइन्साफी दूर की जाए और उन्हें तुरंत रिहा किया जाये व उनकी दस्तार और केसों की बेअदबी करने के दोषी कोलकाता पुलिस मुलाज़िमों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

इस मौके पर स. सिरसा ने कहा कि जिस फौजी बलविंदर सिंह ने देश के लिए कारगिल की लड़ाई लड़ी और जीत प्राप्त की व साथ ही कई मोर्चों पर देश की रक्षा की आज उसी के साथ यह बदसलूक किया जा रहा है। उनहोंने कहा कि शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष स. सुखबीर सिंह बादल की हिदायतों के अनुसार आज शिरोमणि अकाली दल व दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी का प्रतिनिधि मंडल बलविंदर सिंह परिवार के साथ यहां पहुंचा है जिसका केवल एक ही मकसद है कि बलविंदर सिंह व उसके परिवार के लिए इन्साफ लेना है। उन्होंने कहा कि हैरानी वाली बात यह है कि फौज की सिफारिश पर बलविंदर ंिसह के हथियार का लाइसेंस बना और ऑल इंडिया लाइसेंस है मगर उसके खिलाफ कत्ल का इरादा समेत 15 धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है।

स. सिरसा ने कहा कि पंजाब की तरह ही पश्चिम बंगाल भी शूरवीरों की धरती है जहां सुभाष चंद्र बोस, रंबिन्द्रनाथ टैगोर जैसी शख्सीयतों ने जन्म लिया। उन्होंने कहा कि हमें आशा है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस मामले में पूरी दुनिया के सिखों व अन्य इन्साफ पसंद लोगों की आवाज़ सुनेंगी व बलविंदर सिंह को रिहा कर दोषी कोलकाता पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगी।

इस दौरान राज्यपाल ने टवीट किया और बलविंदर सिंह की पत्नी को भरोसा दिलाया कि आप यहां से निराश हो कर मत जाइये, उन्होंने ग्रह विभाग व पुलिस को कहा है कि बलविंदर सिंह के मामले में उसकी वीडियो देखने के बाद स्पष्ट है कि उसके साथ भेदभाव हो रहा है। राज्यपाल ने कहा कि उन्हें खुशी है कि जथेदार अकाल तख्त साहिब ने भी सभी सिखों को हिदायत दी है कि सभी सिख राजनीति से ऊपर उठ कर बलविंदर सिंह की रिहाई के लिए कार्य करें। राज्यपाल ने कहा कि यही हिदायत राज्य सरकार को भी दी है कि कोई राजनीति ना हो और पूर्व सैनिक को रिहा किया जाए।

राज्यपाल ने यह भी कहा कि वह हाथ जोड़ कर बिनती करते हैं कि कोई भी सिख समाज का व्यक्ति इसे राजनीति से ना जोड़े। सिख समाज कभी भी चमचा गिरी में विश्वास नहीं करता। उन्हें अफसोस है कि लोग इसमें पड़ रहे हैं। राज्यपाल ने कहा कि वह एक बार फिर मुख्यमंत्री को अपील करेंगे कि बलविंदर सिंह को इन्साफ दिया जाये।

इस दौरान श्रीमति करमजीत सिंह कौर ने श्री अकाल तख्त साहिब के जथेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह का धन्यवाद किया जिन्होंने बलविंदर सिंह मामले पर सिख समाज को दिशा निर्देश दिए और उनके साथ हुए इस दुर्व्यवहार के बारे में पूरी दुनिया को बतायाI 

News Credit,

Mr.Sudeep Singh
Honorary Media Advisor
DSGMC



No comments: