Friday, October 2, 2020

Takht Patna Sahib Gurdwara Will Have a World Class Museum


        तख्त पटना साहिब में बनेगा वर्ल्ड क्लास अजायबघर


गुरु गोबिंद सिंह की जन्मभूमि तख्त पटना साहिब जहां गुरु साहिब का जन्म हुआ और बाल अवस्था में गुरु साहिब यहीं सेवा करते थे आज भी कई श्रधालुओं को गुरु साहिब के यहां दर्शन हो जाते हैं।मौजूदा समय में यहां पर आलीशान गुरुद्वारा साहिब स्थापित हो चुका है और देश विदेश से संगत यहां दर्शनों के लिए पहुंचती है। 



तख्त साहिब कमेटी के अध्यक्ष जथेदार अवतार सिंह हित्त द्वारा इस स्थान पर गुरु साहिब के जीवन से सम्बन्धित एक अजायबघर बनाए जाने पर विचार करते हुए . हरमनजीत सिंह और . विक्रमजीत सिंह साहनी से इसे बनाने की अपील की। साहनी परिवार द्वारा हमेशा गुरुघर की सेवा बढ़ चढ़ कर की जाती है। 



सन फ़ाउंडेशन एवं वल्र्ड पंजाबी ऑर्गेनाइजेशन  के मुखी विक्रमजीत सिंह साहनी ने जानकारी दी है कि उन्होंनें इस मांग को स्वीकार कर लिया है ओर जल्द ही तख्त साहिब में वर्ल्ड क्लास अजायबघर बनाने के कार्य की शुरुआत की जाएगी। 

तख्त साहिब के जथेदार सिंह साहिब ज्ञानी रणजीत सिंह गौहर--मस्कीन का कहना है कि गुरु साहिब ने धन तो अनेक लोगों को दिया है पर सेवा गुरु ने विक्रमजीत सिंह साहनी, हरमनजीत सिंह जैसे लोगों की झोली में डाली है गुरु इन्हें और सामर्थ्य बख्शे और यह इसी तरह गुरु घर की सेवा करें।

News Credit.

Mr.Sudeep Singh
Honoraray Media Advisor
DSGMC

No comments: