Friday, November 27, 2020

Manjinder Singh Sirsa : Haryana Government Embarrassed Constitution of India By Stopping Farmer's Peaceful Protest



हरियाणा सरकार ने किसानों के शांतिपूर्वक प्रदर्शन करने के अधिकार को रोक कर भारत के संविधान को शर्मसार कियाः मनजिंदर सिंह सिरसा

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष और शिरोमणि अकाली दल के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा है कि हरियाणा सरकार ने किसानों के शांतिपूर्वक प्रदर्शन के अधिकार को रोक कर भारत के संविधान को शर्मसार किया है।

यहां जारी किए एक बयान में स. सिरसा ने कहा कि आज संविधान दिवस है और आज के दिन भारत ने अपने संविधान को अपनाया था जिसमें सब को अपनी बात रखने का बराबर अधिकार दिया हुआ है पर यह बहुत ही शर्म की बात है कि हरियाणा की सरकार ने हरियाणा पुलिस के माध्यम से किसानों को अपनी आवाज़ रखने से रोका, उन पर लाठी बरसाई, आंसू गैस के गोले छोड़े व पानी की तेज़ बौछारों से हमले किये।



उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने यह हमले केवल इसलिए किए क्योंकि वह किसानों को केन्द्र के खिलाफ दिल्ली पहुंच कर रोष प्रदर्शन करने से रोकना चाहती थी। जबकि किसान अपने अधिकारों के लिए केन्द्र के खिलाफ दिल्ली प्रदर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं और यह प्रदर्शन केन्द्र के काले कानूनों के खिलाफ थे।

स. सिरसा ने कहा कि हरियाणा सरकार केवल केन्द्र सरकार की चापलूसी करने के लिए उसे खुश करने के लिए ऐसी हरकतों पर उतरी और उसने अन्नदाता पर लाठियां बरसाईं। उन्होंने कहा कि उस अन्नदाता पर हमला किया गया जिस अन्नदाता के हाथों में हल चलाते-चलाते छाले पड़ गए और देश के लिए अनाज पैदा करते-करते हाथ पक गये। स.सिरसा ने कहा कि हरियाणा सरकार की इस हरकत के कारण हर देश वासी की आखों में आंसू हैं।

स. सिरसा ने कहा कि आज के दिन जो हरियाणा की सरकार ने किया उससे 1982 का इतिहास दोहराया गया है। 1982 में उस वक्त इंदिरा गांधी के कहने पर भजन लाल ने हरियाणा के मुख्य मंत्री होते हुए स. प्रकाश सिंह बादल की अगुवाई वाले जत्थे को दिल्ली आकर केन्द्र के खिलाफ प्रदर्शन करने से रोकने का असफल प्रयास किया था। जबकि स. बादल व साथी दिल्ली पहुंच गये थे और उन्होंने एशियाड खेलों के समय काले गुब्बारे छोड़ कर इंदिरा गांधी के विरूद्ध रोष प्रदर्शन किया था। उन्होंने कहा कि आज भी केन्द्र को खुश करने के लिए हरियाणा की सरकार ने ठीक उसी तरह किसानों को अपनी बात करने और प्रदर्शन करने से रोका पर किसान सभी बैरीकेड तोड़ कर आगे बढ़ गए हैं और केन्द्र के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे।

उन्होंने कहा कि वह केन्द्र और हरियाणा सरकार को बताना चाहते हैं कि वह चाहे अन्नदाता पर जितना भी जुल्म कर लें या बलप्रयोग कर लें, किसान अपना हक लेना जानता है और लेकर रहेगा।

Pics Credit,
Mr.Manjinder Singh Sirsa
President,DSGMC

 

News Credit,
Mr.Sudeep Singh
Honorary Media Advisor
DSGMC


No comments: