Thursday, November 12, 2020

Bibi Ranjit Kaur:Postage stamp Dedicated to Guru Tegh Bahadur and Sahibzadas Should Be Issued

गुरु तेग बहादुर साहिब और साहिबज़ादों को समर्पित डाक टिकट जारी होनी चाहिएः बीबी रणजीत कौर

दिल्ली कमेटी प्रतिनिधिमंडल द्वारा डाक विभाग अधिकारियों को मिल कर सौंपा गया ज्ञापन

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की वरिष्ठ उपाध्यक्ष बीबी रणजीत कौर द्वारा सरकार से साहिब श्री गुरु तेग बहादुर साहिब जी एवं साहिबज़ादों को समर्पित होकर डाक टिकट जारी करने की मांग की है।

बीबी रणजीत कौर ने बताया कि उनके द्वारा इस मुद्दे को भारत सरकार के सुचना एवं प्रसारण मंत्रालय के समक्ष भी उठाया जाएगा और उन्हें गुरु साहिब एवं साहिबज़ादों की अद्वितिय शहादत की जानकारी देते हुए डाक टिकट जारी करने की अपील भी की जाएगी। इस सबंध में दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी का एक प्रतिनिधिमंडल डाक विभाग के मुख्य दफ्तर में संबंधित अधिकारियों को मिला जिसमें कमेटी की धर्मप्रचार के मुख्य जतिंद्रपाल सिंह, मीडिया सलाहकार सुदीप सिंह रानी बाग, समाजसेवी सुप्रीत सिंह शामिल थे।

मुलाकात के पश्चात जानकारी देते हुए बताया गया कि प्रतिनिधिमंडल के द्वारा अधिकारी गौरव सैनी को मिलकर उन्हें गुरु साहिब व साहिबज़ादों के इतिहास की जानकारी देते हुए डाक टिकट उन शहीदों के नाम पर जारी करने की मांग रखी गई थी और श्री गौरव सैनी द्वारा यह विश्वास दिलाया गया कि वह पूरा प्रयास करेंगे कि इसे जल्दी से जल्दी किया जाये। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा भी उन्हें एडवाईज़री मिली है कि गुरु साहिब के नाम पर डाक टिकट निकाला जाये।

यह पहली बार हुआ है जब सरकार द्वारा अपने कार्यक्रम में शहादत को देश भर में मनाने के लिए कार्यक्रम उल्लिखित किये जाने की बात कही गई है। बीबी रणजीत कौर ने बताया कि इसके अलावा एन.सी.आर.टी की किताबों में भी गुरु साहिब और साहिबज़ादों के इतिहास को शामिल करना चाहिए तांकि आने वाली पीढ़ी को पता चल सके कि हमारा अस्तित्व आज गुरु तेग बहादुर साहिब और साहिबज़ादों की वजह से है नहीं तो ना हिन्दू धर्म होना था और ना ही मंदिर केवल एक ही धर्म इस देश में रह जाता।

No comments: