Saturday, November 21, 2020

DSGMC:Nagar Kirtan Will Not Be Taken Out On Gurpurab Due To Covid

            
                              Jatinder Pal Singh Goldy

गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व 30 नवंबर को मनाया जाएगा, लेकिन इस बार आयोजन का स्वरूप बदला जा रहा है। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी में धर्म प्रचार के चेयरमेन श्री जतिंद्रपाल सिंह गोल्डी ने बताया कि कोविड महामारी के चलते आयोजन में इस बार कुछ प्रमुख बदलाव किए गए हैं। कमेटी और सिंह सभाओं ने बैठक कर तय किया है कि इस बार नगर कीर्तन नहीं निकाला जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना की स्थिति को देखते हुए यह काफी जरूरी भी था। हालांकि गुरुपर्व के मौके पर सभी एतिहासिक गुरुद्वारों में कीर्तन-कथा पूर्व की तरह आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि इस समय महामारी का दौर चल रहा है कि ऐसे में हम सभी की जिम्मेदारी है कि संक्रमण को फैलने से रोकने में अपना सहयोग दें। कमेटी अपने जिम्मेदारियों को बखूबी समझती है इसीलिए इस बार नगर कीर्तन नहीं निकालने का निर्णय लिया गया है।

स. गोल्डी ने बताया कि बेशक नगर कीर्तन नहीं निकाला जाएगा, लेकिन 30 नवंबर को बंगला साहब गुरुद्वारा में भव्य कथा-कीर्तन का आयोजन किया जाएगा। यह बहुत ही खास होने वाला है। इसके लिए दिल्ली से बाहर के रागियों को भी बुलाया गया है। सुबह 5 बजे से रात 12 बजे तक कथा-कीर्तन का कार्यक्रम चलता रहेगा। सिंह साहब ज्ञानी राणजीति सिंह गौहर ए मस्कीन जी जत्थेदार तखत श्री पटना साहब कथा करेंगे। जबकि कीर्तन के लिए भाई राविंद्र सिंह जी दरबार साहब, भाई हरजौत सिंह जख्मी जालंधर, भाई चमनजीत सिंह जी दिल्ली वाले, भाई अरशदीप सिंह जी लुधियाना के जत्थों की तरफ से कीर्तन किया जाएगा। कथा-कीर्तन का सीधा प्रसारण अनेका चैनल, वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर भी किया जाएगा।
स. गोल्डी ने कहा कि बंगला साहब के अलावा अन्य एतिहासिक गुरुद्वारों में भी कथा-कीर्तन का आयोजन सुबह से लेकर रात 12 बजे तक किया जाएगा। इस दौरान कोविड नियमों का पूरी तरह से पालन करना सुनिश्चित किया गया है। 

गुरुद्वारों में सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाएगा। निगरानी के लिए सेवादार तैनात रहेंगे। साथ ही सभी गुरुद्वारों में सैनिटाइजर की पर्याप्त व्यवस्था भी कर दी गई है। सभी को कोविड दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने की हिदायत दी गई है। साथ ही लोगों से भी अपील की जा रही है वह अभी अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए नियमों का पालन करें। स. गोल्डी पे दिल्ली की सभी सिंह सभाओं को भी बेनती की है वह भी अपने-अपने इलाके के गुरुद्वारा साहिब में करवाये जाने वाले समागमों में सोशल डिस्टैसिंग और अन्य जरूरी सुविधाओं का खास ध्यान रखें।

News Credit,
Mr.Sudeep Singh
Honorary Media Advisor
DSGMC

   

No comments: