Saturday, November 28, 2020

DSGMC:400th Gurpurab of Guru Tegh Bahadur Will Be Celebrated in Changed Form Due To Corona Pandemic

कोरोना महामारी के चलते बदले हुए स्वरूप में मनाया जाएगा गुरू तेग बहादुर साहिब जी का 400वां प्रकाश पर्व

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा गुरु तेग बहादुर साहिब जी के 400वें प्रकाश पर्व को मनाने के लिए तैयारियां शुरु कर दी गई हैं। गुरु हरिकृष्ण पब्लिक स्कूलों के विद्यार्थियों को कोरोना के चलते कैसे गुरबारणी से जोड़ा जाए इस सबंध में स्कूल के अध्यापकों के साथ मीटिंग की गई।

मीटिंग के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की वरिष्ठ उपाध्यक्ष बीबी रणजीत कौर ने बताया कि दिल्ली कमेटी द्वारा बीते दिनों अरदास करने के बाद गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को मनाने के लिए तैयारियों की शुरुआत की गई थीे। उन्होंने बताया कि दिल्ली कमेटी द्वारा गुरु तेग बहादुर जी के जन्मस्थान श्री अमृतसर से लेकर दिल्ली तक एक नगर कीर्तन भी निकाला जाएगा और दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में अनेक कार्यक्रम उल्लिखित किये जाएंगे। उनके जीवन पर सेमिनार करवाये जायेंगे इसके साथ ही गुरु हरिकृष्ण पब्लिक स्कूलों के बच्चों द्वारा गुरु तेग बहादुर साहिब जी की बाणी, सलोक मः 9 के शब्द का गायन करने का भी कार्यक्रम उल्लिखित किया गया है।

कमेटी की धर्म प्रचार के मुखी जतिंद्रपाल सिंह गोल्डी ने कहा कि हम सौभाग्यशाली हैं कि हमारे जीवन काल के दौरान, गुरु गोबिंद सिंह जी का 300वां, गुरु नानक देव जी का 550 प्रकाश पर्व आया और अब गुरु तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व मनाने का हमें मौका मिल रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के चलते गुरु हरिकृष्ण पब्लिक स्कूलों के बच्चों द्वारा तैयारी के लिए एकत्र होना मुश्किल है इसलिए बच्चों को तैयारी आनलाईन कैसे कराई जा सकती है और कैसे पहले से बेहतर ढंग से कार्यक्रम किया जा सकता है उसके लिए स्कूलों में संगीत सिखाने वाले अध्यापकों से मीटिंग की गई और कई सुझाव इसमें से निकल कर आये।

गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व में योगदान डालने वाले अध्यापकों को किया गया सम्मानितः जतिंद्रपाल सिंह

इस मीटिंग दौरान गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व में अपना योगदान देने वाले अध्यापकों को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया तांकि अध्यापकों को प्रोत्साहन मिले तथा वह बढ़-चढ़ कर बच्चों को तैयारी करवायें। इस मौके पर पंजाबी हैल्प लाईन के मुखी और लोनी रोड स्कूल के अध्यापक प्रकाश सिंह गिल्ल व अन्यों को बीबी रणजीत कौर, जतिन्द्रपाल सिंह गोल्डी, लोनी रोड स्कूल के प्रिंसिपल एवं 400वें प्रकाश पर्व को मनाने के लिए बनाई गई कमेटी के संयोजक सतबीर सिंह द्वारा सम्मानित किया गया।

News Credit,
Mr.Sudeep Singh
Honorary Media Advisor
DSGMC



No comments: