Thursday, November 5, 2020

DSGMC:400th Prakash Gurpurab of Sri Guru Tegh Bahadur is planned to be celebrated on a large scale


        101 सदस्यीय कमेटी की पहली बैठक में अलग-अलग पहलूओं पर हुई चर्चा


नई दिल्ली, 5 नवंबरः दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा श्री गुरु तेग बहादुर साहिब जी के 400वें प्रकाश पर्व को बड़े स्तर पर मनाने के लिए बनाई गई 101 सदस्यीय कमेटी की मीटिंग यहां गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब परिसर में अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा, महासचिव हरमीत सिंह कालका व कमेटी के चेयरमैन जथेदार अवतार सिंह हित्त की अगुवाई में हुई।
इस कमेटी में संत पूरन सिंह व भाई चमनजीत सिंह सहित दिल्ली से उच्च स्तर के रागी सिंह, सिंह बुद्धिजीवियों व अलग-अलग वर्गों के प्रतिनिधि बड़ी गिनती में मौजूद हुए।



मीटिंग के पश्चात स. सिरसा, स. कालका व जथेदार अवतार सिंह हित्त ने बताया कि आज की मीटिंग में यह चर्चा की गई कि गुरु तेग बहादुर साहिब जी का 400वां प्रकाश पर्व किस प्रकार बड़े स्तर पर ही नहीं बल्कि इस तरह मनाया जाए कि यह यादगार समागम बन जाये। इस में चर्चा की गई कि सरकारों से किस प्रकार अनुमति ली जाये और डिजिटल व सोशल मीडिया का कैसे इस्तेमाल किया जाए।


मीटिंग में भाई चमनजीत सिंह ने कहा कि यह शताब्दी प्रोग्राम केवल गुरुद्वारा साहिबान में ही नहीं बल्कि बाहर भी मनाये जाने चाहिए और गुरु गोबिंद सिंह जी के 300वें प्रकाश पर्व की तरह इस प्रकाश पर्व के लिए भी एक शब्द ऐसा तैयार किया जाना चाहिए जो बच्चे-बच्चे की ज़ुबान तक पहुंचे छोटे-छोटे नाटकों के माध्यम से भी ज्यादा से ज्यादा संगत गुरु साहिब के इतिहास से परिचित हो सके।
स. सिरसा ने बताया कि शताब्दी कार्यक्रमों का आगाज़ श्री अखंड पाठ साहिब से होगा जो 6 नवंबर को रखा जाएगा जिसकी समाप्ती 8 नवंबर को होगी। इस कार्यक्रम में भाई चमनजीत सिंह गुरु की इलाही बाणी का कीर्तन करेंगे। यहीं से शताब्दी कार्यक्रमों का आगाज़ होगा। उन्होंने संगत को ज्यादा से ज्यादा गिनती में कार्यक्रमों में शामिल होने की अपील भी की।


इस मौके पर अन्यों के अलावा बीबी रणजीत कौर, हरविंदर सिंह के.पी, परमजीत सिंह चंडोक, जतिंद्रपाल सिंह गोल्डी, ओंकार सिंह राजा, विक्रम सिंह रोहिणी, हरजीत सिंह पप्पा, दलजीत सिंह सरना, मनमोहन सिंह, भूपिंदर सिंह भुल्लर, अमरजीत सिंह पिंकी, गुरमीत सिंह मीता, गुरमीत सिंह भाटिया सहित अन्य गणमान्य शख्सीयतें भी मौजूद रहीं।

News Credit,
Mr.Sudeep Singh
Honoraray Media Advisor
DSGMC

 

No comments: