Sunday, November 22, 2020

DSGMC:Inauguration of Sher-e-Punjab Maharaja Ranjit Singh Langar Hall



नई दिल्ली, 22 नवम्बर: शेर ए पंजाब महाराजा रणजीत सिंह के नाम पर बनाया गया लंगर हाल संगतों को सर्पुद किया गया। इस मौके पर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी अध्यक्ष मनजिन्दर सिंह सिरसा एवं पटेल नगर के विधायक राजकुमार द्वारा विषेश तौर पर पहुंचकर लंगर हाल का उद्घाटन किया जिसके पश्चात लंगर हाल संगतों के लिए खोल दिया गया है।

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी के सलाहकार एवं स्थानीय वार्ड से सदस्य परमजीत सिंह चंडोक ने बताया कि संगतों की लम्बे समय से मांग थी कि रणजीत नगर का नाम बदलकर महाराजा रणजीत सिंह नगर करना चाहिए क्योंकि देश के इतिहास में महाराजा रणजीत सिंह का विशेष स्थान है और केवल वही एक राजा हुआ है जिसने अफगानिस्तान, काबुल कंधार को फतेह किया जिसे आज तक गौरे भी फतेह नहीं कर सके। उन्होंने धर्म निष्पेक्ष राजा का फर्ज निभाया और उनके राज में सभी धर्मों के लोगों को पूरी आजादी हुआ करती थी पर मौजूदा समय मे ंहम उनके नाम को भी छोटा करने में लगे हैं। इसी के चलते दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी अध्यक्ष मनजिन्दर सिंह सिरसा द्वारा उनके जन्मदिन पर सरकारों से गुहार लगाई कि रणजीत नगर का नाम बदलकर महाराजा रणजीत सिंह किया जाये और दिल्ली कमेटी द्वारा यहां के गुरुद्वारा साहिब में बने नए लंगर हाल का नाम भी महाराजा रणजीत सिंह के नाम पर रखा।

सः चंडोक ने बताया कि 250 लोगों की क्षमता वाला यह लंगर हाल पूरी तरह से वातानकुलित और आधुनिक सहूलतों से लैस है और इसके बनने से यहां के लोगों को अब अपने पारिवार में होने वाले शादी ब्याह, भोग आदि के कार्यक्रमों के लिए महंगे बैंकवेंट हाल नहीं ढूढने पड़ेंगे यहां पर वह अपने कार्यक्रमेां को कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त गुरुपर्व एवं अन्य धार्मिक समागमों के दौरान भी कोई ऐसा हाल नहीं होने के कारण परेशानी होती थी पर अब वह आसानी के साथ यहां किये जा सकेंगे। इस मौके पर दिल्ली कमेटी की वरिष्ठ उपाध्यक्षा बीबी रणजीत कौर सहित बढ़ी गिनती में संगतें मौजूद रही।


Pics Credit,
Mr.Manjinder Singh Sirsa
President ,DSGMC



No comments: