Sunday, November 8, 2020

DSGMC: Programs to commemorate the 400th Prakash Gurpurab of Guru Tegh Bahadur

दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी द्वारा श्री अखंड पाठ साहिब के भोग एवं अरदास कर गुरु तेग बहादुर साहिब जी के 400वें प्रकाश पर्व को मनाने के कार्यक्रमों की शुरुआत की गई


नई दिल्ली, 8 नवंबरः दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने आज श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के अखंड पाठ साहिब का भोग डाल कर एवं उसके पश्चात अरदास कर श्री गुरु तेग बहादुर साहिब जी के 400वें प्रकाश पर्व के कार्यक्रमों की शुरुआत की।



एतिहासिक गुरुद्वारा सीसगंज साहिब में इस संबंध में समागम रखे गए थे। पहले श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के श्री अखंड पाठ साहिब के भोग डाले गए और पश्चात भाई चमनजीत सिंह लाल व उनके जत्थे ने गुरु की इलाही बाणी के कीर्तन के माध्यम से संगत को निहाल किया। इसके बाद अरदास कर शताब्दी कार्यक्रमों की शुरुआत हुई।



इस मौके पर कमेटी के अध्यक्ष स. मनजिंदर सिंह सिरसा व महासचिव हरमीत सिंह कालका ने कहा कि यह गुरु साहिब की अपार बख्शीश थी जिसके कारण कोरोना संकट के समय लॉकडाउन के दौरान दिल्ली कमेटी ने सब से आगे होकर मानवता की सेवा की और रोज़ाना सवा लाख के करीब लोगों को लंगर छकाने की मुहिम चलाई। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान गुरु साहिब की रहमत से केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में ही लोगों ने सिखों की सेवा भावना देखी और अंर्तराष्ट्रीय चैनलों ने इस सेवा की वीडियो और तस्वीरें दिखाईं। उन्होंने कहा कि सिख दुनिया भर में जरूरतमंदों की सेवा के लिए डटे थे और दुनिया देख रही थी।




स. सिरसा व स. कालका ने कहा कि श्री गुरु तेग बहादुर साहिब जी का 400वां प्रकाश पर्व मनाने का मौका मिलना हमारे जीवन काल का सब से सुनहरी समय है। उन्होंने कहा कि अकाल पुरख ने पहले हमें मानवीय रूप में भेजा और फिर अलग-अलग गुरु साहिबान के प्रकाश पर्व व 300वें खालसा स्थापना दिवस मनाने जैसे कार्यक्रम हमारी झोली में डाले।  हम भाग्यशाली हैं कि गुरु तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि गुरु साहिब ने तिलक जंजू की रक्षा करते हुए मानवता के लिए अद्वितिय शहादत दी जिसका रहती दुनिया तक ना कोई सानी हो सकता है और ना होगा।


इस मौके पर स. सिरसा व स. कालका ने इलावा दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी की वरिष्ठ उपाध्यक्ष बीबी रणजीत कौर, दिल्ली कमेटी सदस्य और धर्मप्रचार मुखी जतिंद्रपाल सिंह, सदस्य अमरजीत सिंह पिंकी, सुखविंदर सिंह बब्बर सहित अन्य गणमान्य शख्सीयतों एवं बड़ी संख्या में संगतों ने हाजरी भरी।

News Credit,
Mr.Sudeep Singh
Honorary Media Advisor
DSGMC







No comments: