Wednesday, December 9, 2020

DSGMC Offices Closed in Support of Bharat Bandh

             

  कड़ाके की ठंड को देखते हुए कमेटी ने किसानों के लिए पिन्नियों के लगाए लंगर

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष स. मनजिंदर सिंह सिरसा और महासचिव स. हरमीत सिंह कालका द्वारा लिये गये फैसले के अनुसार आज किसान जथेबंदियों द्वारा दिये भारत बंद के आहवान के समर्थन में आज दफ्तर बंद रहे।

इस बारे में जानकारी देते हुए स. सिरसा व स. कालका ने बताया कि हम तो पहले दिन से किसानों के समर्थन में डटे हैं गुरु के लंगर एवं दवाइयों के लंगर का प्रवाह भी प्रतिदिन चल रहा है। उन्होंने कहा कि आज जहां बंद के समर्थन में कमेटी के दफ्तर बंद रखे गये और समूचे पदाधिकारियों व सदस्यों सहित समूची संगत ने भारत बंद का पुरज़ोर समर्थन किया, वहीं आज कमेटी द्वारा कड़ाके की ठंड का ध्यान रखते हुए किसानों के लिए पिन्नियों के लंगर की सेवा भी शुरु की गई। बादाम, काजू व अन्य मेवों से भरपूर यह पिन्नियां अब किसानों को बांटी जा रही हैं और इस सेवा की शुरुआत भी स. सिरसा व स. कालका ने स्वंय की।



उन्होंने बताया कि जहां गुरु का लंगर भरपूर बाँटा जा रहा है इसी तरह से पिन्नियों के लंगर भी भरपूर बांटे जायेंगे साथ ही ठंड के चलते किसान भाइयों की रिहाईश के लिए टैंट, कंबल, गद्दे इत्यादि का प्रबंध भी दिल्ली कमेटी द्वारा किया गया है तांकि ठंड में किसी तरह की परेशानी किसानों को न हो।
यहां उल्लेखनीय है कि दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी ने पहले दिन से ही लंगर सेवा शुरु करने के साथ-साथ दवाइयों की सेवा और एंबुलेंस की सेवा भी शुरु की थी। इसके बाद धरना स्थलों पर मच्छर मारने के लिए फोगिंग मशीनें भी भेजी गईं और रोटी बनाने वाली मशीन भी लगाई गई। अब नये क्रम में कमेटी ने पिन्नियों की सेवा भी शुरु की हैं।
स. सिरसा व स. कालका दोनों रोज़ाना किसान धरना स्थलों पर पहुंच कर किसानों व अन्य संगत की सेवा कर रहे हैं। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि लाक डाउन के दौरान भी दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी द्वारा रोज़ाना 1 लाख 30 हज़ार से ज्यादा संगत के लिए लंगर घर-घर तक पहुंचाया गया था जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने गुरुद्वारा बंगला साहिब में साईरन सलामी कर आभार भी किया था।

इस मौके पर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी सदस्य हरजीत सिंह पप्पा, जगदीप सिंह काहलों, सरबजीत सिंह विरक सहित अन्य पदाधिकारियों द्वार पहुंच कर लंगर सेवा की गई। 

News Credit,
Mr.Sudeep Singh
Honoraray Media Advisor
DSGMC

No comments: