Tuesday, December 15, 2020

शिरोमणि अकाली दल के 100 वें स्थापना दिवस पर समागम करवाया

शिरोमणि अकाली दल के 100 वें स्थापना दिवस पर समागम करवाया



शिरोमणि अकाली दल की दिल्ली इकाई द्वारा पार्टी के 100वें स्थापना दिवस के मौके पर पार्टी दफ्तर में कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें शिरोमणि अकाली दल के नेताओं व वर्करों के साथ-साथ आम संगत बड़ी गिनती में मौजूद हुईं। स्त्री अकाली दल की महिलाओं द्वारा सुखमनी साहिब का पाठ कर समागम की शुरुआत की गई। भाई मनोहर सिंह के जत्थे द्वारा इलाही बाणी का कीर्तन श्रवण करवाया गया।


इस समागम को संबोधित करते हुए दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष स. मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि शिरोमणि अकाली दल एक पार्टी नहीं एक सोच व एक ज़ज़्बा है। उन्होंने कहा कि इस सोच व जज़्बे की बदौलत ही आज हिन्दोस्तान का मौजूदा स्वरूप है। उन्होंने ऐतिहासिक तथ्यों को पेश करते हुए बताया कि कैसे पंजाब और पश्चिमी बंगाल भारत का हिस्सा बने और मास्टर तारा सिंह ने इसमें सब से अहम भूमिका अदा की। उन्होंने कहा कि जो कुर्बानी अकाली दल ने देश और कौम के लिए दी है उसके लिए पूरे देश को ही अकाली दल का स्थापना दिवस मनाना चाहिए।

                                


समागम को संबोधित करते हुए कमेटी के महासचिव और पार्टी की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष स. हरमीत सिंह कालका ने कहा कि अकाली दल ने कौम की रक्षा के लिए कई कुर्बानियां दीं और ननकाणा साहिब का मोर्चा, चाबियों का मोर्चा, गुरु का बाग व जैतों का मोर्चा आदि लगा कर व इमरजेंसी का विरोध कर कौम व देश की रक्षा की और इतने सारे संघर्षाें में कौम की हमेशा जीत हुई। उन्होंने कहा कि अकाली दल की कुर्बानियों में यह भी एक मिसाल है कि पार्टी के सरप्रस्त स. प्रकाश सिंह बादल ने हिन्दुस्तान के इतिहास में 18 वर्ष जेल काटी पर कभी भी ज़मानत नहीं ली। उन्होंने कहा कि अकाली नेतृत्व ने यह शहादतें व कुर्बानियां दे कर अकाली दल को जीवित रखा और अकाली दल ने कौम को जीवित रखने की लड़ाई लड़ी जिसके कारण अकाली दल को शहीदों की जथेबंदी कहा जाता है। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी का नाम अकाली दल इसलिए है क्योंकि अकाली उसे कहते हैं जो अकाल पुरख में विश्वास करता हो।



समागम को संबोधित करते हुए तख्त श्री पटना साहिब प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष अवतार सिंह हित्त ने कहा कि कि असली अकाली वही है जिससे गौरे भी खौफ रखते थे आज अगर देश के लोग आज़ादी का सुख भोग रहे हैं तो उसमें सब से बड़ा योगदान शिरोमणि अकाली दल का है जिसके नेताओं ने अनेक जुल्म का सामना किया, शहादतें दीं उसके बाद पार्टी अस्तित्व में आई व आज कई लोग अकाली शब्द लगा कर अपनी दुकानें चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें ऐसे अकालियों से सुचेत रहने की जरूरत है इस मौके पर पार्टी नेताओं द्वारा जत्थेदार अवतार सिंह का सम्मान भी किया गया।
इस मौके पर अपने संबोधन में बीबी रणजीत कौर ने कहा कि अकाली दल ही एक ऐसी धार्मिक पार्टी है जिसने महिलाओं को पूरा सम्मान दिया। सिखों की सर्वोच्च संस्था शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की अध्यक्ष बीबी जगीर कौर को बनाया, दिल्ली में उन्हें वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद पर बैठाया और औरतों को वोट डालने का अधिकार भी बीते समय में सब से पहले अकाली दल ने ही दिया था।
इस मौके पर पार्टी के वरिष्ठ अकालियों के अलावा दिल्ली कमेटी सदस्य, यूथ अकाली दल वर्कर व स्त्री अकाली दल वर्कर शामिल हुए।

News Credit,
Mr.Sudeep Singh
Honoraray Media Advisor
DSGMC



No comments: