Saturday, December 19, 2020

गुरु तेग बहादुर साहिब जी के शहीदी दिवस को समर्पित गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब में करवाये जाएंगे

           
            धर्मप्रचार मुखी जतिंद्रपाल सिंह गोल्डी

18 दिसंबर को सीस गंज साहिब और 19 20 को रकाब गंज साहिब में होंगे समागम

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा 9वीं पातशाही साहिब श्री गुरु तेग बहादुर जी के शहीदी दिवस को मुख्य रखते हुए 3 दिन के समागम करवाये जा रहे हैं।

कमेटी के धर्मप्रचार मुखी जतिंद्रपाल सिंह गोल्डी ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली कमेटी द्वारा गुरु साहिब के शहीदी दिवस को समर्पित 18 दिसंबर को रात्रि का दीवान गुरुद्वारा सीस गंज साहिब में करवाया जा रहा है जो शाम को रहिरास साहिब के पाठ के उपरांत शुरु होकर देर रात तक चलेगा इसके इलावा 19 दिसंबर को शहीदी दिवस वाले दिन गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब के लख्खी शाह वणजारा हाल में मुख्य समागम होगा जो कि सुबह शुरु होकर देर रात तक चलेगा। 20 दिसंबर को गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब के मुख्य हॉल में सुबह से दोपहर तक दीवान सजाये जाएंगे। स. गोल्डी ने बताया कि सभी दीवानों में पंथ के प्रसिद्ध रागी जत्थे गुरु की इलाही बाणी का कीर्तन संगतों को श्रवण करवायेंगे। गुरमति विचार होंगे और गुरु तेग बहादुर साहिब जी के जीवन, उनकी शहीदी  कैसे व क्यों हुई इस सबंध में भी संगतों को परिचित करवाया जाएगा। इसके अलावा कमेटी द्वारा चलाए जा रहे गुरु हरिकृष्ण पब्लिक स्कूल के बच्चों द्वारा गुरु साहिब के जीवन पर वर्चुअल कार्यक्रम भी किया जाएगा।

स. गोल्डी ने बताया कि 19 दिसंबर को सिंघू बॉर्डर पर भी दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा शहीदी दिवस को समर्पित कीर्तन समागम करवाया जाएगा।

News Credit,
Mr.Sudeep Singh
Honoraray Media Advisor
DSGMC

   

No comments: