Tuesday, August 11, 2020

DSGMC:सिखों की भावनाओं को चोट पहुंचाने व धार्मिक संप्रदायों के बीच नफरत फैलाने वाले शरारती तत्व के खिलाफ दर्ज करवाया केस

 दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने सिखों की भावनाओं को चोट पहुंचाने व दुनिया भर में अलग-अलग धार्मिक संप्रदायों के बीच नफरत फैलाने वाले शरारती तत्व के खिलाफ पुलिस में केस दर्ज करवाया है।

एस.एच.ओ पुलिस थाना नार्थ एवेन्यु नई दिल्ली के पास दर्ज करवाई गई शिकायत में दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के अध्यक्ष स. मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि एक व्यक्ति राघव गौतम ने बहुत ही आपत्तिजनक संदेश डाले गए थे जिससे अलग-अलग संप्रदायों में नफरत की भावना पैदा हुई है व सिखों की भावनाओं को चोट पहुंची है। उन्होंने पुलिस को कहा कि राघव के खिलाफ धारा 295, 153, 499, 500, 501 व आई.टी एक्ट की अन्य धाराओं के तहत केस दर्ज किया जाए।

तख्त श्री हरिमंदिर साहिब अमृत्सर में स्थित है जिसे 16 वीं शताब्दी में गुरु अर्जन देव जी ने बनवाया था जिसके चारो तरफ गेट सिखों के सभी धर्मों के प्रति आदर का प्रतीक हैं। उन्होंने कहा कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का श्री दरबार साहिब में प्रकाश होता है और रोज़ाना एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु यहां नतमस्तक होते हैं।

इस व्यक्ति राघव ने फेसबुक पर श्री हरिमंदिर साहिब के बारे में बहुत ही आपत्तिजनक और तुच्छ शब्दावली इस्तेमाल करते हुए टिप्पणी की है और इसने श्री दरबार साहिब के इतिहास को तोड़-मरोड़ कर झूठ बोलते हुए नफरत फैलाई है। उन्होंने कहा कि अगर इसके खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई तो स्थिति हाथ से बाहर जा सकती है और पूरे सिख भाईचारे के लिए अमन कानून की स्थिति भंग हो सकती है।

स. सिरसा ने कहा कि इसके गलत और भड़काऊ टिप्पणियों से दिल्ली की सड़कों व भारत भर में दंगे भी भड़क सकते थे और इसकी मंशा ऐसे हालात पैदा करने की है। उन्होंने कहा कि फेसबुक पर राघव और इसके फोलोवर्स की टिप्पणियां बता रही हैं कि अगर इसके खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई तो हालात हाथ से बाहर हो सकते हैं।

तुरंत कार्रवाई की अपील करते हुए स. सिरसा ने कहा कि अलग-अलग संप्रदायों में शांति और सदभावना बनाए रखने के लिए जरूरी है कि इसके खिलाफ कार्रवाई की जाए क्योंकि इसकी टिप्पणियों ने लोगों में ज़हर ही फैलाया है।

News Courtsey,
Mr.Sudeep Singh
Honorary Media Advisor
DSGMC

No comments: