Saturday, August 22, 2020

DSGMC:दिल्ली सरकार द्वारा पंजाबी भाषा से सौतेला व्यवहार जारी

       बीबी रणजीत कौर के साथ सुदीप सिंह रानी बाग

नई दिल्ली, 22 अगस्तः दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष बीबी रणजीत कौर ने मीडिया के नाम जारी एक बयान में कहा है कि दिल्ली सरकार का पंजाबी विरोधी रवैया एक बार फिर से सामने आया हैं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और शिक्षा मंत्री श्री मनीष सिसोदिया के आदेश पर दिल्ली के शिक्षा विभाग द्वारा तुगलकी फरमान जारी करते हुए ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा में 16 विषयों हिंदी, अंग्रेजी, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित, बिजनेस स्टडीज़, अकांउटस, इतिहास, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, भूगोल, गृह विज्ञान, समाजशास्त्र, विज्ञान, शारीरिक शिक्षा की यू. टयूब चैनल पर विद्यार्थियों की पढ़ाई कराई जा रही है। लेकिन दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा पंजाबी विषय को पूरी तरह से अनदेखा किया जा रहा है।

बीबी रणजीत कौर ने इसके साथ ही यह भी बताया कि छठी कक्षा से लेकर दसवीं कक्षा तक पंजाबी विषय पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए वर्कशीट भी जारी नहीं की जा रही हैं। 

स्कूल के मुख्य, पंजाबी अध्यापकों को यह ताना मारते हैं कि विभाग ने उनकी वर्कशीटें ही जारी नहीं की तो बच्चों की कक्षाएं कहां से लगाई जायें। दिल्ली सरकार के इस सौतेले व्यवहार के कारण ही स्कूलों के पंजाबी अध्यापकों द्वारा भी रोष प्रकट किया जा रहा है और वह दबी हुई आवाज़ में इस नये तुगलकी फरमान का भी विरोध कर रहे हैं। 

बीबी रणजीत कौर का कहना है कि एक तरफ तो दिल्ली के मुख्यमंत्री दिल्ली में पंजाबी को दूसरी भाषा के दर्जे के बारे में चिट्ठियां जारी करते है और दूसरी तरफ पंजाबी भाषा से ऐसा व्यवहार किया जा रहा है। दिल्ली सरकार ने अगर अपना यह रवैया नहीं बदला तो इसका खामियाज़ा उन्हें पंजाब के आने वाले चुनावों में भुगतना होगा।
इस मौके पर बीबी रणजीत कौर के साथ कमेटी के मीडिया सलाहकार सुदीप सिंह रानी बाग भी मौजूद रहे।

News Courtesy,
Mr.Sudeep Singh
Honorary Media Advisor
DSGMC

No comments: