Sunday, October 2, 2016

Women Conference in Memory of Mata Sahib Kaur : Organised by DSGMC On 29th September 2016


माता साहिब कौर स्त्री सम्मेलन में वक्ताओं ने स्त्रियों को पंथ संभालने के लिए दिया आमंत्रण
खालसा की माता साहिब कौर जी की याद में आयोजित हुआ ‘‘माता 
साहिब कौर जी स्त्री संम्मेलन’’ सिख बीबीयों के उत्साही एवं धर्मप्रेमी होने का संदेश देते हुए नई सुगंध को बिखेर गया। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रयास से श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी के 350वें प्रकाश पर्व के अवसर पर स्त्रियों को सामाजिक एवं राजनीतिक आत्मनिर्भर बनाने की पैरवी करने के लिए गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब के भाई लक्खीशाह वणजारा हाल में हजारों की तादात में लगी ‘‘स्त्रियों की कचहरी’’ सफेद एवं पीले दुप्पटों के लिये लंबे समय तक याद रखी जायेगी। दिल्ली की समूह स्त्री सत्संग सभाओं, सुखमनी सेवा सोसाईटी एवं स्त्री अकाली दल की कार्यकर्ताओं ने अपनी भारी मौजूदगी से राजनीतिक पार्टीओं को स्त्रियों को कमजोर ना समझने का संदेश दे दिया। 
दिल्ली के इतिहास में पहली बार सजाई गई उक्त पंथक कचहरी में स्त्रियों ने पंथ की चढ़दीकला एवं उत्साह को दर्शाने के तौर पर अलग-अलग वक्ताओं के बोलने के दौरान लगभग 30 बार ऊंची आवाज में जयकारे छोड़े। अध्यक्ष मनजीत सिंह जी.के., पूर्व कमेटी अध्यक्ष अवतार सिंह हित, मुख्य सलाहकार कुलमोहन सिंह, धर्मप्रचार कमेटी चेयरमैन परमजीत सिंह राणा एवं गुरबाणी विरसा संभाल सत्संग सभा की प्रधान नरेन्द्र कौर ने माता साहिब कौर के जीवन पर प्रकाश डालने के साथ ही पंथ के सामने मौजूदा चुनौतियों पर भी अपने विचार रखे। कमेटी के संयुक्त सचिव अमरजीत सिंह फतेह नगर ने संगतों के बड़ी तादात में आने के लिए धन्यवाद किया। पूर्व विधायक हरमीत सिंह कालका ने स्टेज सचिव की सेवा निभाने के दौरान कमेटी द्वारा किये गये कार्यो पर भी रौशनी डाली। 
जी.के. ने स्त्रियों के बड़ी संख्यां में आने के कारण कमेटी प्रबंधों में हुई कमियों के लिए संगतों से माफी मांगते हुए सिख इतिहास में धर्म को संभालने के लिए स्त्रियों द्वारा किये गये यत्नों का जिक्र किया। जी.के. ने कहा कि कौम में बड़े स्तर पर धर्मप्रचार के कार्य कमेटीयों द्वारा करवाये गये जा रहे हैं एवं कोई भी प्रचारक नौजवानों को चुटिया रखकर टोपी पहनने या हुक्का पीने की प्रेरणा नहीं करता है। इसे संभालने के लिए स्त्रियों को आगे आने की आवश्यकता है। कमेटी द्वारा किये गये कार्यो का विवरण देने के दौरान जी.के. ने 6वें वेतन आयोग के कमेटी के सिर चढ़े 170 करोड़ रूपये का कर्ज का जिक्र करने की भी विरोधी नेताओं को ताड़ना की।

जी.के. ने स्त्रियों को सचेत करते हुए कहा कि जिन लोगों ने पहले श्री अकाल तख्त साहिब को मलियामेट किया था आज वह पंथ प्रमाणित बाणीयों का मलियामेट करने की कोशिश कर रहे हैं। पुराने प्रबंधकों द्वारा स्कूलों में अतिरिक्त भर्ती किये गये 450 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की बजाये उच्चस्तरीय टीचर ट्रेनिंग तकनीक द्वारा काबिल बनाने के लिए जी.के. ने कमेटी की पीठ भी थपथपाई। जी.के. ने कहा कि कमेटी स्कूलों में पहले 6 महीने वेतन नहीं मिलता था पर अब पहली तारीख को स्टाफ के खाते में वेतन पहुंच जाता है। देवनगर खालसा स्कूल की कारसेवा दमदमी टकसाल को दिये जाने का हवाला देते हुए जी.के. ने पुराने प्रबंधकों पर कटाक्ष भी किया। जी.के. ने कहा कि ‘‘इस स्कूल से पढ़ कर अध्यक्ष बनने वाले अपने कार्यकाल के दौरान एक चम्मच सींमेंट भी स्कूल पर नहीं लगा सके। 

गुरू सहिब के प्रकाश पर्व के अर्धशताब्दी समागमों को मनाने के लिए कमेटी द्वारा की जा रहे तैयारियों की भी जी.के. ने जानकारी दी। कमेटी द्वारा बाबा बंदा सिंह बहादर की तीसरी शहीदी शताब्दी के अवसर पर नई बनाई गई पालकी साहिब पटना कमेटी द्वारा यात्रा निकालने के लिए कमेटी द्वारा भेजे जाने को जी.के. ने दिल्ली की संगतों का सम्मान बढ़ाने वाला फैसला बताया। उक्त पालकी साहिब के साथ देश में लगभग 6 हजार किलोमीटर की यात्रा नगर कीर्तन के तौर पर सजाये जाने का गवाह बनने जा रहे कमेटी स्टाफ को जी.के. ने सम्मानित भी किया। 
हित ने स्त्रियों की सभा को सच की सभा करार देते हुए विरोधियों  पर तीखे शब्दी हमले किये। हित ने कहा कि काम कोई करता है और शोर कोई करता है। हित ने स्त्रियों को सरकारी ऐजंटों को पहचानने का संदेश देते हुए पंथ एव सच के साथ खड़े होने की विनती भी की। कुलमोहन सिंह ने सिख इतिहास का हवाला देते हुए स्त्रियों को इतिहास संभालने की अपील की। राणा ने निंदकों द्वारा स्त्रियों के खिलाफ किये जा रहे प्रचार को झूठा प्रचार बताते हुए कई सवाल भी उठाये। राणा ने कहा कि 2 गुरुपर्व मनाने वाले अब 2 बाणीयों  में कौम को बांटने की साजिश रच रहें हैं तथा श्री अकाल तख्त साहिब पर जत्थेदार के रूप में रहे लोग बागीयों का साथ दे रहें हैं। इस अवसर पर दिल्ली कमेटी के सभी पदाधिकारी व सदस्य तथा स्त्री अकाली दल की सरप्रस्त प्रकाश कौर, रणजीत कौर, नरेन्द्र कौर सहित बड़ी संख्या में महिलायें शामिल थी।


With Thanks: Media DSGMC

No comments: