Friday, December 4, 2020

गुरु तेग बहादुर जी के 400वें पुरब को समर्पित 400 सहज पाठ रखे गये: अगले साल मई में एक साथ डाले जायेंगे भोग




दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी द्वारा साहिब श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को समर्पित होकर 400 सहज पाठ रखे गये जिनकी समाप्ति पर एक साथ अगले साल मई में भोग डाले जायेंगे।




दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी की वरिष्ठ उपाध्यक्षा एवं स्त्री अकाली दल दिल्ली इकाई की अध्यक्षा बीबी रणजीत कौर ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी द्वारा स्त्री अकाली दल और माई भागो बिग्रेड को इस कार्यक्रम की जिम्मेवारी सौंपी गई थी जिसके बाद उन्होंने कमेटी की धर्म प्रचार के मुखी जतिन्दरपाल सिंह गोल्डी से तालमेल कर 400 सहजपाठ रखने का कार्यक्रम बनाया और उन्होंने स्त्री अकाली दल दिल्ली इकाई की महिलाओं को इसकी जानकारी दी जिसके बाद दिल्ली के अलग अलग हिस्सों से उन्हें इस कड़ी का हिस्सा बनने के लिए फोन आने लगे और उन्होंने पहले 400 लोगों को जोड़कर सहजपाठ की आरंभता आज दिल्ली के गुरुद्वारा बंगला साहिब में कर दी। इस मौके पर तख्त श्री पटना साहिब के जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी रणजीत सिंह गौहर -ए-मस्कीन भी मौजूद रहे और गुरुद्वारा बंगला साहिब के हैड ग्रन्थी रणजीत सिंह द्वारा अरदास करने के पश्चात सहजपाठ की आरंभता की गई।




बीबी रणजीत कौर ने बताया कि उन्होंने सहजपाठ करने वाली सभी संगतों से अपील की है कि सहजपाठ करते हुए हम गुरबाणी के अर्थों को भी गहराई से समझें और अपने पारिवारिक सदस्यों को भी इससे जोड़ें। उन्होंने कहा वैसे तो हर एक गुरसिख को अपने जीवन में एक सहजपाठ अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी द्वारा अनेक ऐसे कार्यक्रम गुरु तेग बहादुर साहिब के 400 साला पर्व को समर्पित होकर किये जा रहे हैं जो कि अपने आप में एतिहासिक होंगे। उन्होंने कहा हम स्वयं को सौभाग्यशाली समझते हैं कि हमारे जीवनकाल मंे साहिब श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी का 350 साला पर्व, गुरु नानक देव जी का 550वां पर्व और अब गुरु तेग बहादुर जी का 400वां पर्व आ रहा है इसलिए हमें बढ़चढ़ इस पर्व को मनाना चाहिए हालांकि कोरोना काल के दौरान हमें बहुत ही बंदिशों में रहकर कार्यक्रमों की तैयारी करनी पड़ रही है पर गुरु साहिब कृपा करें कि जल्द ही इस बीमारी से हमें निजात मिले और गुरु साहिब का 400वे पर्व पर संगत बिना किसी रोकटोक के गुरुघरों में जाकर पर्व को मनाए।

News Credit,
Mr.Sudeep Singh
Honorary Media Advisor
DSGMC

 

No comments: