Tuesday, July 21, 2020

DSGMC: त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिपलब देव द्वारा सिखों के खिलाफ दिये बयान की तीखी प्रतिक्रिया

DSGMC President: Mr. Manjinder Singh Sirsa :मुख्यमंत्री सिखों के खिलाफ बोलने से पहले अपनी जानकारी बढ़ाएं I
नई दिल्ली, 21 जुलाई 2020ः दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष और शिरोमणि अकाली दल के राष्ट्रीय प्रवक्ता स. मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा है कि त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिपलब कुमार देब ने जो सिखों के लिए शब्द प्रयोग किये हैं कि वह बहादुर भी हैं , दरिया दिल भी हैं पर दिमाग की कमी है यह एक बहुत ही एतराज़योग्य और निंदनीय बयान है।

यहां जारी किए एक बयान में स. सिरसा ने कहा कि हैरानी वाली बात है त्रिपुरा के मुख्यमंत्री ने बिना कुछ सोचे समझे बियान दे दिया है। उन्होंने कहा कि वास्तिवकता यह है कि अगर दिमाग की कमी है तो स्वंय उनमें है क्योंकि किसी मुख्यमंत्री को बोलने से पहले हज़ार बार सोचना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को सिखों के बारे में शायद जानकारी नहीं है।
अगरतला प्रेस क्लब में आयोजित एक कार्यक्रम में मैंने अपने पंजाबी और जाट भाइयों के बारे मे कुछ लोगों की सोच का जिक्र किया था। मेरी धारणा किसी भी समाज को ठेस पहुंचाने की नहीं थी। मुझे पंजाबी और जाट दोनों ही समुदायों पर गर्व है। मैं खुद भी काफी समय तक इनके बीच रहा हूँ।

स. सिरसा ने कहा कि उन्हें अभी जानकारी मिली है कि मुख्यमंत्री ने टविट कर माफी मांगी है पर अच्छा होता अगर वह सिखों के बारे में कुछ भी उल्ट कहने से पहले सिखों के बारे में अच्छी तरह पढ़ लेते और जानकारी लेते । उन्हांेने कहा कि अच्छा होगा कि अगर वह मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़ कर पहले सिखों के बारे में जानकारी लेकर अपने ज्ञान में बढ़ौतरी करें।

स. सिरसा ने कहा कि इस देश के महान लोगों में बुद्धि की कमी नहीं है पर हमें समझने वालों की बुद्धि में कमी है। उन्होंने कहा कि सिखों ने जहां आज़ादी के संघर्ष में सब से अधिक योगदान डाला है वहीं शिक्षा के स्तर पर भी सब से अधिक योगदान दिया है जिससे शायद मुख्यमंत्री परिचित नहीं है।

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री सहित सिखों के खिलाफ ऐसी सोच रखने वालों को चेतावनी दी है कि वह सिख भाईचारे के बारे में कुछ भी बोलने से पहले अच्छी तरह जानकारी प्राप्त कर लें क्योंकि सिख ना सिर्फ दुनिया की सब से बहादुर, दिलेर और रहमदिल कौम है बल्कि योग्यता में भी सिखों की कोई बराबरी नही हैं चाहे सिख कौम सभी धर्मों के लोगों का आदर करती है।
News Courtsey,
Mr.Sudeep Singh
Honorary Media Advisor
DSGMC

No comments: