Sunday, October 18, 2020

मनजिंदर सिंह सिरसा ने लखनऊ में गुरुद्वारा साहिब का मार्ग बंद करने का लिया गंभीर नोटिस

              

नई दिल्ली, 18 अक्टूबरः दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष स. मनजिंदर सिंह सिरसा ने लखनऊ में 70 वर्ष पुराने गुरुद्वारा साहिब का रास्ता जिला प्रशासन द्वारा बंद किए जाने का गंभीर नोटिस लिया है और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अपील की है कि वह यह मार्ग दोबारा खोले जाने के आदेश दें और रास्ता बंद करने वाले दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए।

मुख्यमंत्री को लिखे एक पत्र में स. सिरसा ने कहा कि हैरानी वाली बात है कि तकरीबन 70 वर्ष से यह गुरुद्वारा साहिब यहां सुशोभित है पर अब अचानक जिला प्रशासन ने कोताही करते हुए एवं संगत की भावनाओं का निरादर करते हुए गुरुद्वारा साहिब के आगे रास्ते को बंद कर दिया है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की इस कार्रवाई की वीडियों देख कर दुनिया भर के सिखों के हृदयों को चोट पहुंची है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री इस गुनाह के लिए जिम्मेवार जिला प्रशासन के अधिकारियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करें और यह रास्ता तुरंत खुलवाया जाये तांकि संगत गुरुद्वारा साहिब के दर्शन बिना किसी रूकावट के कर सके।

स. सिरसा ने कहा कि अगर सरकार ने उनकी अपील नहीं मानी और रास्ता तुरंत न खुलवाया तो फिर सिख संगत सड़कों पर उतरने से गुरेज नहीं करेगी और सरकार को मजबूर किया जाएगा कि वह न सिर्फ रास्ता खुलवाए बल्कि दोषी अधिकारियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई भी करे।

उन्होंने बताया कि गुरुद्वारा साहिब के आस-पास केवल सिखों के ही घर हैं और संगत रोजाना गुरु घर के दर्शन करती है और यहां गुरमति समागम व अन्य कार्यक्रम होते हैं। विश्व भर में गुरुद्वारा साहिब का मार्ग बंद करने की ऐसी मिसाल कहीं देखने को नहीं मिली जो यू.पी में जिला प्रशासन ने दिखाई हैं उन्होंने कहा कि इस गुनाह के लिए दोषियों को सजा मिलनी जरूरी है तांकि कोई भविष्य में ऐसी कोताही न कर सके।

News Credit,
Mr.Sudeep Singh
Honorary Media Advisor
DSGMC 

No comments: