Wednesday, June 15, 2016

DSGMC : Guidance Campaign Camp to Assist Admission in Delhi University's Khalsa Colleges

खालसा काॅलेजों में दाखिले के लिए दिल्ली कमेटी ने विद्यार्थी सहायता शिविर लगाया

 दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा शिक्षा का लंगर लगाने की शुरू की गई मुहिम के तहत इस बार 12वीं कक्षा पास करने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थीयों की सहायता के लिए विशेष शिविर लगाया गया। गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब के भाई लक्खीशाह वणजारा हाॅल में लगाये गये इस शिविर में दिल्ली कमेटी के 4 खालसा काॅलेजों में बतौर सिख विद्यार्थी दाखिला लेने के नुक्ते भी वक्ताओं द्वारा सुझाये गये। 

दिल्ली कमेटी के अध्यक्ष मनजीत सिंह जी.के., धर्मप्रचार कमेटी के चेयरमैन परमजीत सिंह राणा, गुरू तेग बहादर खालसा काॅलेज के प्रिंसीपल डा. जसविन्दर सिंह तथा गुरू गोबिन्द सिंह काॅलेज आॅफ काॅमर्स के प्रिंसीपल डा.जे.बी. सिंह ने बच्चों को काॅलेज दाखिले के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सावधानियों की भी जानकारी दी। जी.के. ने कहा कि बच्चे अक्सर विश्वविद्यालय का आवेदन फार्म भरते समय अपनी मनपसंद के कोर्स को भरने के साथ बाकी कोर्सो को निशान लगाना जरूरी नहीं समझते जिस कारण दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला लेने की उनकी इच्छा इस गलती के कारण पूरी नहीं हो पाती। काॅलेज में सीमित सीटों तथा अंकों की ऊंची कटआॅफ में तालमेल बैठाने के लिए जी.के. ने आॅनलाईन फार्म को दिल तथा दिमाग को खुला रखकर भरने की भी बच्चों को सलाह दी।

दिल्ली कमेटी द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के कल्याण वाली सरकारी योजनाओं का फायदा बच्चों तक पहुंचाने के लिए कमेटी द्वारा की जा रही कोशिशों की भी जानकारी दी। जी.के. ने कहा कि इस बार से खालसा काॅलेजों में कमेटी द्वारा 50 फीसदी सीटें सिख बच्चों के लिए आरक्षित रखने का फैसला लिया गया है पर इन सीटों के दावेदारों का फैसला मैरिट पर होगा। जी.के. ने कहा कि कमेटी के 4 में से 3 काॅलेजों को अल्पसंख्यक संस्थान के रूप में मिली मान्यता का इस बार सिख बच्चों को पहली बार बड़े स्तर पर लाभ मिलने जा रहा है पर कमेटी की कोशिश सिख बच्चों को उनका हक देने के साथ ही काॅलेजों में शिक्षा के स्तर को बनाये रखने की भी रहेगी। 

राणा ने बच्चों के इस शिविर में बड़ी गिनती में पहुंचने पर धन्यवाद जताते हुए शिविर को शिक्षा के लंगर के रूप में परिभाषित किया। राणा ने कहा कि गुरूनानक साहिब ने विदिया विचारी... का जो फल्सफा हमें दिया था कमेटी आज उन पदचिन्हों पर चलने की कोशिश कर रही है। राणा ने काॅलेजों को अल्पसंख्यक संस्थान के रूप में मिली मान्यता को सिख कौम की बड़ी प्राप्ति बताया। बच्चों एवं उनके अभिभावकों के बड़ी गिनती में आने के कारण कमेटी के प्रबंध छोटे पड़ते नजर आये जिसके कारण बच्चों को जमीन पर बैठ कर शिक्षा विशेषज्ञों के विचारों को सुनना पड़ा। जी.के. ने अगली बार से शिविर का प्रबंध बड़े स्तर पर करने का भी भरोसा दिया। इस अवसर पर दिल्ली कमेटी सदस्य परमजीत सिंह चंढोक एवं कमेटी के शिक्षा विभाग के अधिकारी मौजूद थे। 

With Thanks : Media DSGMC

No comments: