Pages

Friday, July 17, 2020

DSGMC:गुरु तेग बहादुर साहिब के 400 साला प्रकाश पर्व को धूमधाम से मनायेगी दिल्ली कमेटी

  President,Manjinder Singh Sirsa                      Mr.Harmeet Singh Kalka

गुरु तेग बहादुर साहिब के 400 साला प्रकाश पर्व को धूमधाम से मनायेगी दिल्ली कमेटी: सिरसा, कालका
गुरु साहिब के जन्म स्थान से विशाल नगर कीर्तन दिल्ली लाया जायेगा
गुरु साहिब के संदेश को घर घर तक पहुंचाने के लिए विशेष मुहिम चलाई जायेगी


दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबन्धक कमेटी अध्यक्ष मनजिन्दर सिंह सिरसा की अध्यक्षता में हुई बैठक में गुरु तेग बहादुर साहिब के 400 साला प्रकाश पर्व को मनाने सम्बन्धी प्रस्ताव पास किये गये।

दिल्ली कमेटी अध्यक्ष मनजिन्दर सिंह सिरसा ने जानकारी देते हुए बताया कि नौवें पातशाह साहिब श्री गुरु तेग बहादुर साहिब का 400 साला प्रकाश पर्व जो कि 2021 में आ रहा है उसे मनाने सम्बन्धी आज कमेटी के सदस्यांे की एक बैठक बुलाई गई थी जिसमें सर्वसम्मिति से यह प्रस्ताव पास किया गया कि जैसे कमेटी ने बढ़चढ़ कर साहिब श्री गुरु नानक देव जी का 550 साला प्रकाश पर्व और गुरु गोबिन्द सिंह जी का 350वां प्रकाश पर्व मनाया जो कि संसार भर की संगत के लिए यादगारी साबित हुआ उसी तरह अब गुरु तेग बहादुर साहिब का 400 साला प्रकाश पर्व भी मनाया जायेगा और केवल गुरुद्वारांे तक सीमित ना रहते हुए लोगों के घर घर जाकर गुरु साहिब के संदेष को पहुंचाया जायेगा।

दिल्ली कमेटी महासचिव हरमीत सिंह कालका ने बताया कि इस मौके पर एक महान नगर कीर्तन गुरु साहिब के जन्म स्थान, अमृतसर से निकाला जायेगा जो कि तरन तारन साहिब, श्री आनंदपुर साहिब, बाबा बकाला, दूख निवारण साहिब पटियालाा आदि स्थानों पर होता हुआ दिल्ली पहुंचेगा और दिल्ली के हर इलाके में लेजाया जायेगा ताकि संगतें नगर कीर्तन के दर्शन कर सकें। इसके साथ ही गुरुद्वारा सीस गंज साहिब जो कि गुरु तेग बहादुर साहिब के जीवनकाल से जुड़ा स्थान हैं उसके नजदीक लाल किला मैदान और जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम में विशेष तौर पर समागम करवाये जायेंगे। एक यादगारी सिक्का भी कमेटी इस मौके पर जारी करेगी। इसके इलावा और भी अनेक कार्यक्रम कमेटी द्वारा करवाये जायेंगे।

सः सिरसा और सः कालका ने कहा कि हम स्वयं को सौभाग्यशाली समझते हैं कि हमारे कार्यकाल मंे यह महान शताब्दीयां आई और हमें सेवा करने का मौका मिला है। हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि पहले से ज्यादा बढ़चढ़ कर इस पर्व को मनाया जाये। उन्होंने बताया कि 400 साला प्रकाश पर्व के प्रचार प्रसार एवं गुरु साहिब से जुड़े इतिहास की खोज कर सामग्री तैयार करने के लिए सः हरिन्दरपाल सिंह की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है, कार्यक्रमों की रुपरेखा और इन्तजाम के लिए अलग अलग कमेटियांे का गठन भी जल्द ही किया जायेगा।
                                      Mr.Avtar Singh Hit
इस मौके पर तख्त पटना साहिब के अध्यक्ष जत्थेदार अवतार सिंह हित सहित दिल्ली कमेटी के अनेक सदस्य और शिरोमणी अकाली दल दिल्ली इकाई की कौर कमेटी सदस्य मौजूद रहे।


News Courtsey,
Mr.Sudeep Singh
Honorary Media Advisor
DSGMC


No comments:

Post a Comment